Agency Meaning in Hindi and English - एजेंसी का हिंदी और इंग्लिश अर्थ - S2think

Monday, December 3, 2018

Agency Meaning in Hindi and English - एजेंसी का हिंदी और इंग्लिश अर्थ

Agency Meaning in Hindi and English : आज की यह जानकारी शब्दकोश के शब्द एजेंसी का हिंदी और इंग्लिश अर्थ से सम्बंधित होगा जिसमे हम प्रत्येक मीनिंग की डेफिनिशन को विथ example उनके प्रभाव, उपयोग को छोटे तथा विस्तार वर्णन के साथ प्रस्तुत करेंगे, तो फ्रेंड्स अब जल्दी से Meaning of Agency की प्रत्येक जानकारी को जानने के लिए यह पोस्ट एक बार बिना छोड़े ऊपर से नीचे तक अवश्य पढ़े. तो चलिए फिर स्टार्ट करते है.

Agency Meaning in Hindi and English :


Meanings of agency in Hindi -

Noun 
  •  प्रतिनिधित्व 
  •  माध्यम 
  •  यन्त्रित्व
  •  शाखा
  •  संस्था 
  •  साधन 
  •  एजेन्सी 
  •  अभिकरण 

Meaning of agency in English -

Noun
1. How a result is obtained or an end is achieved.
Examples
- An example is the best agency of instruction.
- The true way to success.

डिअर फ्रेंड्स अब तक तो आपके द्वारा ऊपर बताये हर एक शोर्ट अर्थ जो रीड क्र लिया होगा जिन्हें पढ़कर समझने के बाद आपने कुछ हद तक इस्तेमाल भी अवश्य ही किया होगा परन्तु कुछ समय बाद यह आपके दिमाग से पूरी तरह स्लीप कर गया होगा याने की आप इसे पूरी तरह भूल चुके होंगे क्योकि ये वर्ड केवल एक छोटा और सरल मीनिंग बताते है जिसे तुरंत तो इस्तेमाल कर लिया जाता है.

लेकिन लाइफ टाइम याद रख पाना मुश्किल होता है क्योकि इसका एक बड़ा कारण हमारा दिमाग कुछ भी याद तभी रख पाटा है जब उसे किसी ऐसी चीज से रिलेट ना कर पाए जो हमारे दिमाग में पहले से ही मौजूद ना हो. 

यदि इन्हें मौजूदा जानकारी के साथ जोड़ दे तो इनको जीवन भर या काफी लम्बे समय तक याद रखकर इस्तेमाल करना आसान होगा, दोस्तों हमने यहाँ इस आर्टिकल में ऐसा ही कुछ किया याने ये पूरा पोस्ट इन वर्डो को भिन्न - भिन्न स्तर और आयामों पर रखकर पूरी जानकारी बतायी जिससे कि आप इनको पढ़कर याद रख सके और समय पड़ने पर इस्तेमाल में ले सके, तो फिर समय ना गवांते हुए जल्दी से आगे बड़ते है.

Agency Meaning Hindi  

What is the Means of Agency Definition in Hindi : 

वर्डो की विस्तृत जानकारी को पढ़े -

- माध्यम, इससे आप भलीभाती  जानते होंगे और साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल भी करते होंगे. आखिर ये है क्या चलिए थोड़ा विस्तार से समझे तो हम पाते है कि जब एक चीज को दूसरी चीज के साथ जोड़ने के लिए बीच में थर्ड पार्टी किसी वस्तु का यूज़ किया जाए तब इसके चलते यह माध्यम को बतलाता है. 

या सिंपल भाषा में कहे कि वह वस्तु, कार्य, बाते आदि से दो अलग - अलग चीजो के बीच संपर्क को बनाना ही इसे दर्शाता है. उदाहरण के लिए हमारे चारो तरफ अनगिनत चीजे उपस्थित है जिसके बीच हम माध्यम को देख सकते है साथ ही इसके मायने हर एक इन्सान के लिए भिन्न प्रमाण व्यक्त करते है.

- प्रतिनिधित्व, वर्ड को हम की लीडर या कंपनी के उच्च पद के अधिकारी या मालिक से रिलेट करके समझ सकते है क्योकि यह हमे दिशा निर्देशन को बतलाता है जो किसी बड़े पद बाले व्यक्ति के द्वारा संपन्न होते हुए प्रतीत भी कराता है. यदि इस शब्द को थोड़ा करीब से जाने तो हम पायेंगे कि वे उद्देश्य या बाते जो किसी लीडर के द्वारा दिशानिर्देश के चलते लोगो को बताने के साथ उन्हें करने को भी प्रोत्साहित करती है.

- कारण, देखिये जिस जीवन को हम जी रहे है वो किसी कारणवश ही है लेकिन यह उद्देश्य अधिकतर लोगो को पता ना होकर केवल मुठ्ठी भर लोग ही इसको समय पाए है ये तो जीवन के पीछे के कारण के बारे में बात हुयी. 

अब यदि भौतिक जगत में इस वर्ड का इस्तेमाल करे तो जो भी काम या क्रियाये करते है उनके पीछे कुछ कारण होते है हालाकि कुछ कार्य ऐसे भी जिनका उद्देश्य सभी के लिए समान होते है इसके अलावा कुछ कामो के विपरीत कारण भी देखे जा सकते है.

सभी वर्ड्स के इफ़ेक्ट को पढ़े -

- माध्यम, इसका अच्छा और बुरा इफ़ेक्ट तब देखने को मिलेगा जब किन्ही दो वस्तुओ के बीच संबंध स्थापित किया जाए. यदि माध्यम को  लेकर दो शानदार परिणाम देने वाली चीजो को मिलाया जाए तव प्रभाव को पॉजिटिव और जस्ट इसके विपरीत स्थिति होने पर निश्चित ही बूरे रिजल्ट शो होते दिखाई देंगे, जो नेगेटिव का कारण बनेगे.

- प्रतिनिधित्व, जब एक लीडर लोगो की जिंदगी में कुछ वैल्यू डालने के लिए डायरेक्शन बताता है तव इफ़ेक्ट सकारात्मक होने के साथ समाज की ग्रोथ में काफी मददगार शावित होगा. इसके उल्टा होने पर विपरीत परिणाम प्रभावी रूप से घातक शावित होंगे जो सोसाइटी और देश को प्रगति के रास्ते से भटकायेंगे.

- कारण, प्रत्येक कार्य, चीज, वस्तु या एक्शन के पीछे कुछ कारण होते है अब यदि इन कारणों के प्रभाव को ठीक से समझकर कार्य करे तो अच्छे तथा सकारात्मक रिजल्ट देखने को मिलेंगे लेकिन इन्हें अनदेखा करके या ध्यान ना देकर बूरी स्थिति को क्रिएट किया जाएगा जो रूकावट का कारण होगा. 

प्रत्येक शब्दों के यूज़ जाने -

- माध्यम, दो चीजो को आपस में जोड़ने वाले सेतु को हम इस शब्द से व्यक्त करेंगे.
- प्रतिनिधित्व, दिशा निर्देशन को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लाया जाता है.
- कारण, किसी भी कार्य के पीछे उद्देश्य को दर्शाने हेतु इस शब्द को लिया जाता है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपने पोस्ट Agency Meaning in Hindi and English को पूरी तरह अच्छे से जानकर इसमें मदद जरुर मिली होगी. यह पोस्ट कैसी लगी ? अपने सुझाव हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और सोशल मीडिया पर फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले.

No comments:

Post a Comment