February 5, 2018

Bitcoin Price Prediction 2018 - क्या 50,000 Dollar हो सकता है ? [Hindi]

Bitcoin Price Prediction in Hindi 2018 - Bitcoin Price in India : आज का हमारा टॉपिक है कि 2018, 2019 या 2020 तक bitcoin का rate कितना हो सकता है आजकल मार्केट में बहुत सी news चल रही है कि bitcoin की value 2018 के लास्ट तक इतनी या उतनी होगी.

क्या बाकय कोई बिटकॉइन की कीमत बता सकता है. BTC की प्राइस कैसे पता चलती है ? इसकी कीमत के कम - ज्यादा होने के क्या कारण हो सकते है. 

मार्केट में आपको daily सुनने को मिलता है कि "bitcoin price" 2018 में $50,000, $60,000 या $1,00000 dollar तक पहुचेगा लेकिन ये सब सटीक information नही होती है. पूरी जानकारी के लिए इसे अंत तक जरुर पढ़े.

बिटकॉइन प्राइस पर कुछ इन टॉपिक का भी प्रभाव पड़ता है चलिए इन्हें जानते है Bitcoin Price Prediction in Hindi 2018 -

1. News And Social Media.
2. Indian Government.
3. Bitcoin Price के Up - Down.
4. World की दूसरी Countries.
5. Legal Or Illegal.
6. New CryptoCurrency या ICO के आने से.
7. Conclusion.

bitcoin-price-prediction-in-hindi-india

Bitcoin Price Prediction 2018 in Hindi :

आपने कई बार सुना होगा 2018 या 2020 तक बिटकॉइन प्राइस इतना होगा लेकिन देखा जाए तो इसके प्राइस को इस तरह बता पाना संभव नही है चूकी हमने पहले भी बताया है कि bitcoin एक digital virtual cryptocurrency है जिसका कोई base नही है.

इसका प्राइस पूरी तरह मार्केट और इसके चार्ट के technicaly analysis पर निर्भर होता है. इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है. यह analysis भी काफी हद तक सही नही होता है बस एक अंदाजा लगाया जाता है. क्योकि यहाँ पूरा मार्केट का खेल है.

Bitcoin price में up और down होने के कुछ ये कारण हो सकते है तो फिर चलिए इन पर one by one समझ लेते है -
#1. News And Social Media :

Digital Currency होने के कारण इसका कोई भौतिक आधार नही है इसके चलते यह मार्केट से मिलने बाली जानकारी पर इसकी कीमत कम - ज्यादा होती रहती है क्योकि लोगो के पास इसे समझने और जानने का आधार न्यूज़ और मीडिया ही है.

आजकल बहुत से न्यूज़ और youtube channel इसके बारे में जानकारी दे रहे. जिससे लोगो को information के साथ काफी confusion भी हो रहा है.

मार्केट में जैसे ही bitcoin price से संबंधित नेगेटिव या पॉजिटिव कोई न्यूज़ सुनने को मिलती है तब यह तेजी से फ़ैल जाती है जिसका डायरेक्ट इफ़ेक्ट बिटकॉइन या दूसरी क्रिप्टोकरेंसी के प्राइस पर देखने को मिलता है.

#2. Indian Government : 

यदि india की बात करे तो यहाँ लोग सरकार के bitcoin के प्रति नजरिये को लेकर हमेशा confusion में रहते है. यहाँ पर भी न्यूज़ और सोशल मीडिया का बहुत बड़ा हाथ है. 

जब news के जरिये सरकार का अच्छा रुख देखने को मिलता है तब भारत में बहुत से नये लोग बिटकॉइन में निवेश के लिए मैदान में उतर आते है लेकिन जैसे ही नेगेटिव जानकारी मिली उसी समय सभी आस - पास बाले जुड़े लोगो तक पंहुचा दी जाती है. जिससे माहोल पूरा बदल जाता है.

आये दिन government की तरफ से कुछ ना कुछ न्यूज़ bitcoin को लेकर आती ही रहती है. इंडियन गवर्नमेंट बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्या सोच रही है बो तो आप और मैं भी नही बता सकते है. 

#3. Bitcoin Price के Up - Down :

Bitcoin cryptocurrency इंडस्ट्री में नये और पूराने दोनों प्रकार के लोग है चूकी नये जुड़ने बालो की संख्या ज्यादा है. जब ये नये लोग पैसे कमाने के लिए इस मार्केट से जुड़ने है और बिटकॉइन के प्राइस को गिरता हुआ देखकर नुकसान से बचने के लिए bitcoin को hold ना करके जल्दी sell कर देते है.

इसका डायरेक्ट प्रभाव bitcoin price पर पड़ता है. इसके विपरीत जब मार्केट में bitcoin hold किया जाता है तब प्राइस आटोमेटिक ही बड़ना शुरू होता है क्योकि लोग लगातार buy कर रहे होते है जिससे मार्केट में supply की अपेक्षा डिमांड ज्यादा होती है.
#4. World की दूसरी Countries :

कई बार सुनने को मिलता है कि उस xyz country में bitcoin को accept कर लिया या banned कर दिया. इससे पूरे मार्केट में हलचल हो जाती है. चूकी ये countries bitcoin investors और users की हब (hub) है. यहाँ cryptocurrency के बहुत ज्यादा users होते है साथ ही कई coins भी ऐसे ही देशो की देन होती है.

अभी फ़िलहाल जनवरी 2018 में पता चला कि south korea में इन currency को banned कर दिया और बहा के सारे exchanger, wallet को government ने बंद कर दिया. यह केबल सुनने में आया था कोई सटीक जानकारी नही थी. 

इसके चलते bitcoin  की price पर इफ़ेक्ट देखने को मिला. ऐसा माना जाता है साउथ कोरिया क्रिप्टो करेंसी का गड़ है.

#5. Legal Or Illegal :

Bitcoin और cryptocurrency के वैध या अवैध होने का असमंजस india में ही नही बल्कि पूरे world की country में देखने को मिल रहा है.

Government ना इसे वैध बता रही ना ही अवैध. वस मार्केट में इनकी न्यूज़ सुनने को मिलती है. जिससे लोगो में इसको लेकर काफी confusion रहता है. 

कई बार लीगल और इललीगल होने की न्यूज़ भी इसके मार्केट में तहलका मचा देता है. लोगो के मन में इसके प्राइस को लेकर पहले ही डर होता है और इस तरह की खबर से बिना ज्यादा सोचे sell या buy कर देते है.
अभी साउथ कोरिया की जानकारी का भी bitcoin price पर काफी प्रभाव देखने को मिला.

#6. New CryptoCurrency या ICO के आने से :

जब कोई नया ICO (initial coin offering) token लांच होता है तब इसका इफ़ेक्ट भी कही ना कही bitcoin के price के कम - ज्यादा होने में अपनी भूमिका निभाता है. इसका कारण ये है कि जब कोई new cryptocurrency के token starting में बहुत अधिक संख्या में मार्केट में आते है और इन्हें bitcoin को देकर ख़रीदा जाता है.

चूकी bitcoin को mother of cryptocurrency भी कहा जाता है मतलब सभी currencies बिटकॉइन के उपर निर्भर होकर work करती है.

ICO के आने और किसी coin के मार्केट से बाहर हो जाने का प्रभाव भी कही ना कही bitcoin price पर पड़ता है.


Conclusion : 

दोस्तों, Bitcoin एक digital virtual currency होने के कारण इसका price पहले से decided नही होता है ना ही कोई technical analysis पूरी तरह सही सावित होता है. यह बस एक अनुमान होता है पूराने कुछ price record को लेकर.

यह रिकॉर्ड सभी क्रिप्टोकरेंसी पर भी लागू होते है. हमने उपर कुछ पॉइंट पर बात भी की है ये सभी फैक्टर बिटकॉइन प्राइस के उतार - चड़ाव में कही ना कही जिम्मेदार होते है.

मार्केट की न्यूज़ और अपने expericence को ध्यान में रखते हुये अच्छे से समझकर आपको आगे कदम बड़ाना चाहिए.

सभी cryptocurrency के current price को जानने के लिए आप coinmarketcap.com की मदद ले सकते है.

Bitcoin या किसी भी cryptocurrency के मार्केट प्राइस के कम - ज्यादा होने को check करने के लिए कुछ technical analysis और कुछ rules का उपयोग किया जाता है.


"Bitcoin Price Prediction in Hindi" में Technical Analysis के साथ share market के उतार - चड़ाव का अनुमान भी analysis के जरिये ही लगाया जाता है.

मुझे आशा है आपको ये जानकारी Bitcoin Price Prediction in Hindi 2018 अच्छी लगी होगी. यदि आपको bitcoin cryptocurrency price के उतार - चड़ाव के बारे में जानने को मिला है या आपका कोई सवाल या सूझाव है तो हमे कमेंट में जरुर बताये. 

अपने दोस्तों के साथ इस information को शेयर करके उनकी भी हेल्प करे. हमे सोशल मीडिया जैसे - Facebook, Twitter पर भी फॉलो कर सकते है.   

No comments:

Post a Comment