February 3, 2018

CryptoCurrency Meaning In Hindi - यह क्या है ? कैसे काम करती है [Full Explained]

CryptoCurrency Meaning In Hindi : आज मैं बताऊंगा Cryptocurrency kya hai aur yah work kaise karti hai ? पूरी जानकारी. यह virtual currency के रूप में पुरे वर्ल्ड में वायरल हो चूकी है. Cryptocurrency ने 2017 में online trading में अपनी जगह बना ली है. इसे future currency भी कहा जा रहा है.

India में INR, America में USD इसी तरह और भी बहुत सी countries अलग - अलग अपनी personal currencies का use करते है ये currency कागज के टुकड़े पर होती है लेकिन cryptocurrency online पूरे world में उपयोग की जाती है. 

इसके द्वारा किसी भी सामान को buy या sell और payment send या receive साथ ही किसी भी प्रकार के transaction के रूप में उपयोग किया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि bitcoin first CryptoCurrency है जो आज top cryptocurrency की list में मौजूद है.

यहाँ हम इन टॉपिक पर बात करेंगे -

1. What is cryptocurrency meaning in hindi - full explained.
2. Cryptocurrency कैसे work करती है ?
3. Cryptocurrency market capitalization कितना है ?
4. Crypto coin इतनी popular क्यों है ?
5. यह legal या illegal है ?
6. Invest करे या नहीं ?
7. Cryptocurrency के प्रकार.
8. इसके फायदे और नुकसान.
9. क्या Cryptocurrency को वास्तविक रूप में लाया जा सकता है ?
10. Conclusion.

इन सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

cryptocurrency-meaning-in-hindi

What Is CryptoCurrency Meaning In Hindi - Full Details :

यहाँ कुछ पॉइंट को details में बतायेंगे जिससे आपके cryptocurrency से जुड़े सवाल क्लियर हो जायेंगे.

#1. What Is CryptoCurrency Meaning In Hindi - यह क्या है ?

CryptoCurrency एक online virtual digital currency है. यह decentralized होने के कारण इस पर किसी भी आदमी या देश का अधिकार या control नही है, कोई भी देश की government इन्हें control ना करके केबल rules कर सकती है. क्योकि इनका बनना transaction पर depend होता है जिसमे बहुत सी equations को कुछ ही seconds में solve किया जाता है.

इन्हें mining करके कोई भी बना सकता है. यह blockchain technology पर based powerful currency है. ये एक निश्चित संख्या तक ही बनते है लेकिन इनका price पूरी तरह market पर निर्भर करता है.

इसे mining के जरिये बनाया जाता है इसके लिए mining की machines लगायी जाती है. Mining क्या है पूरी जानकारी यहाँ से पढ़े. 

#2. CryptoCurrency Work कैसे करती है ?

How cryptocurrency work - अधिकतर crypto coin blockchain technology पर work करती है. यह बहुत ही strong technology है लेकिन आज काफी सारी cryptocurrency अलग - अलग technology पर based सामने देखने को मिल रही है.

Blockchain technology का सबसे पहला और best example bitcoin है. Bitcoin सबसे first crypto coin में सुमार है. इसे mother of cryptocurrency भी कहा जाता है. 
अब बात आती है crypto coin के काम कि तो हम आपको बता दे यह पूरी तरह online virtual system पर काम करती है. इससे आप पूरे world में एक जगह से दूसरी जगह coin payment send या receive कर सकते है बो भी बिना किसी mediator, agency या government को बताये बिना. 

crypto coins का उद्देश्य online transaction को संसार में आसान बनाना था. इसका एक example bitcoin है लेकिन आज crypto currency अपना ये उद्देश्य भूल कर business model में बदलकर trading और mining में पहुच चूकी है.

अब every day नये ICO के जरिये कोई ना कोई नयी crypto coin launch हो रही है. यह एक business बन गया है. इस प्रकार के बिज़नेस मॉडल का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा bitcoin को एकत्रित करना और अपने background के बिज़नेस को crowdfunding करके बड़ाना होता है. 

#3. CryptoCurrency Market Capitalization कितना है ?

Cryptocurrency के market capital की बात करे तो यह billion और trillion dollar में है. यह एक मात्र ऐसा market है जो इस मुकाम पर बहुत ही कम समय पर पंहुचा है. यह future में भी बड़ सकता है क्योकि आये दिन नये coins launch हो रहे है और लोग भी इसमें अपना काफी interest दिखा रहे है.

आज 1000 से ज्यादा crypto coins available है और नये ICO की तो भरमार है. ये ICO crypto coin के market capital को लगातार बड़ा रहे है. इसके साथ ही crypto पर based बहुत से business start हो रहे है. यहाँ हम कुछ टॉप कॉइन के मार्केट कैप को बता रहे है -

  Currency                         Market Capital
                     
1. Bitcoin                  : $152,035,502,563
2. Ethereum          : $92,629,945,750
3. Ripple                  : $35,308,294,504
4. Bitcoin Cash          : $20,531,585,293
5. Cardano          : $9,759,623,454
6. NEO                  : $8,251,490,000
7. Stellar                  : $7,881,194,569
8. Litecoin                  : $7,342,675,723

#4. CryptoCurrency की Popularity का कारण ?

Cryptocurrency के popular होने का सबसे बड़ा कारण इसके जरिये कम समय में बहुत अधिक पैसा कमाना है. चूकी ये market बहुत popular बन गया है जिससे बड़े - बड़े बिज़नेस मेन और मार्केट अच्छा पैसा कमाने के लिए अपनी crypto coin लांच कर रहे है. 

लोग भी इनसे अधिक पैसा कम समय में कमाना चाहते है इसलिए companies आसानी से पैसे जुटा लेती है. आगे इन कॉइन का price बड़ने पर दोनों को फायदा होता है.

Popular होने का एक कारण ये भी है कि लोगो को अपने job या business के साथ पैसा कमाने का नया मौका भी मील रहा है. जिससे लोग invest करके बिना ज्यादा काम किये भी कुछ पैसा कमाने में रूचि ले रहे है. 

#5. यह legal या illegal है ?


Cryptocurrency की history की बात करे तो दिमाग में bitcoin नाम आता है. Bitcoin सबसे first cryptocurrency है जो आज market में धूम मचा रही है.

Bitcoin 2009 से स्टार्ट हुआ था. स्टार्टिंग में बहुत धीमी गति से बड़ रहा था फिर कुछ कंपनीया आयी जो bitcoin के जरिये invest करने पर कुछ extra profit दे रही थी. यही समय था जब bitcoin का price तेजी से बड़ने लगा क्योकि लोगो को इसके बारे में पता चलता गया.

Cryptocurrency के legal या illegal होने का कोई भी surety के साथ नही बता सकता है क्योकि यह एक virtual digital currency जो online working करती है.  Legal या illegal कहना किसी भी देश की government पर depend करता है कि वह इन कॉइन को क्या मानते है.

एक ओर कुछ countries ने इन्हें illegal मानकर banned भी किया और दूसरे कुछ countries ने इसे future coin कहकर accept भी किया.

अब बात करे india government कि तो यहाँ की सरकार सीधे तौर पर ना तो legal बता रही और ना ही illegal. एक प्रकार से देखे तो सरकार ने इसे लोगो पर ही छोड़ दिया जिससे सरकार लोगो के फायदे और नुकसान की जिम्मेदारी से दूर हो गयी.

सरकार इसे दूरी बनाकर रखी है ना ही वैध वोल रही और ना ही अवैध. यहाँ दो कंडीशन मेरे अनुसार हो सकती है जो कि सरकार सोच सकती है -

पहली Legal : यदि भारत सरकार cryptocurrency को लीगल कर दे तब बहुत से लोग अपनी मेहनत की कमायी बिना ज्यादा कुछ जाने इसमें निवेश कर सकते है चूकी crypto market में up and down बहुत तेजी से होता है और इसका पता लगाना भी मुश्किल होता है. इसके चलते यदि लोग अपना पैसा नुकसान कर देते है तब वे सरकार को इसका जिम्मेदार मान सकते है.  

दूसरी illegal : अगर सरकार इसे इललीगल कर दे तब शायद भविष्य में सरकार या देश को कोई बड़े अवसर को छोड़ने का नुकसान उठाना पड़े क्योकि online के साथ crypto coin तेजी बड़ रहे है. और इसके चलते कही हमारा देश top कंट्री की list में नीचे ना चले जाए. हो सकता है इन कारणों से सरकार पूरी तरह किसी भी फैसले को लागू नही कर रही है.

#6. Invest or Not ?

देखिये crypto मार्केट बहुत तेजी से grow कर रहा है. इसमें कुछ लोग इन्वेस्ट कर रहे और कुछ नही भी. कुछ प्रॉफिट ले रहे या कोई लोस भी कर रहे है. Invest करना और ना करना ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. 

मैं इन्वेस्ट करने या नही करने के लिए नही बोल रहा. मैं केवल आपको कंडीशन दिखा रहा हूँ ताकि आप आसानी से समझ कर अपना फैसला ले पाए.

यदि आप बाकय इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते तो आपको इस मार्केट को समझना होगा. इसके लिए आप इस मार्केट में जो लोग पहले से काम कर रहे है उन्हें follow करते हुये कुछ पैसे से शुरू करे फिर धीरे - धीरे इसे समझते हुये आगे बड़े. I sure कि आप पैसे कमाने लगेंगे. अधिक जानने के लिए Bitcoin में invest करके पैसे कैसे कमाये जरुर पढ़े.

#7. Cryptocurrency के प्रकार 

Cryptocurrency की शुरुआत bitcoin से 2009 में शुरू हुयी थी. तब से अभी तक 1000 से ज्यादा crypto coin मार्केट में उपस्थित है. कुछ तो आकर चली भी गयी. सभी के नाम तो मुझे नही पता है. कुछ खास coin के नाम मैं शेयर कर रहा हु -

Bitcoin, Ethereum, Ripple, Bitcoin cash, Doge coin आदि.

#8. CryptoCurrency के फायदे और नुकसान 

सभी चीजो के साथ फायदे और नुकसान जुड़े होते ही है तो फिर crypto coin कैसे बच सकते है चलिए जानते है -

फायदे : 

1. आप इससे पूरे वर्ल्ड में कही भी किसी को भी payment transfer कर पाते है. 
2. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी जैसे ID और नाम किसी को पता नही चलता है.
3. इससे आप secure transaction कर सकते है क्योकि यह high technology पर काम करती है.
4. बहुत ज्यादा amount transfer करते समय आम credit या debit card की तुलना में बहुत कम चार्ज लगता है.
5. Account हैक होने के chance कम होते है.

नुकसान :

1. इसके transaction में एक बार payment send हो जाने के बाद उस payment को बापस से receive नही कर सकते है.
2. इनके उपयोग में पर्सनल जानकारी पता नही चलती है इसलिए इसके चलते काफी illegal कामो में उपयोग किया जा रहा है जो कि ठीक नही है.
3. वॉलेट ID कही गूम जाए या कंपनी आपका अकाउंट ब्लॉक कर दे तब आप पूरा पैसा नुकसान कर सकते है.

#9. क्या Cryptocurrency को वास्तविक रूप में लाया जा सकता है ?

CryptoCurrency एक virtual coin इसे वास्तविक रूप में लाना मुश्किल है इसके कुछ कारण हो सकते है -

1. यह decentralized currency है इस पर किसी का अधिकार नही है.

2. यह पूरे वर्ल्ड में उपयोग की जाने बाली currency है इस कारण इसके लेन - देन में परेशानी हो सकती है.

3. इसका प्राइस बहुत तेजी से up और down होता है. इसके प्राइस की अनिश्चिता एक परेशानी हो सकती है.

4. इसको सभी लोग मान्यता नही देंगे क्योकि जब तक कि सरकार इसे एक्सेप्ट ना कर ले.

5. इसका एक कारण इसकी sub-unit भी है जैसे bitcoin की subunit satoshi है चूकी 1 coin की कीमत बहुत ज्यादा होती है और इसे subunit के रूप में वास्तविक कॉइन में बदलना मुश्किल है.


#10. Conclusion :

हमने इस पोस्ट में काफी सारी बाते जैसे cryptocurrency क्या है ? यह कैसे काम करती है. इसके प्रकार कितने है और फायदे, नुकसान क्या है आदि शेयर की है. इन्हें पढ़ने के बाद आप बहुत कुछ समझ गए होंगे. 

अभी online internet के बड़ते युग में इन coins को थोड़ा समझ लेना जरुरी है ताकि कुछ फायदा आप भी प्राप्त कर पाए. हमे इस blog - share2think.com पर CryptoCurrency से संबंधित काफी सारी जानकारी शेयर की है. आप सभी पोस्ट पढ़ सकते है.

दोस्तों, आपको ये What is CryptoCurrency Meaning In Hindi की पोस्ट कैसी लगी. आपको वाकयी कुछ जानने को मिला तो कमेंट जरुर करे और इसी तरह की इनफार्मेशन के लिए Blog को Email से Subscribe करे या हमे Social Media पर भी Follow कर सकते है. 

No comments:

Post a Comment