February 25, 2018

CryptoCurrency Cloud Mining Kya Hai - Paise Kaise Kamaye [ Puri Jankari ]

CryptoCurrency Cloud Mining Explained in Hindi 2018 : आज हम इस पोस्ट में बताएँगे Cloud Mining Kya Hai (क्या है). यह काम कैसे करता है ? Free और Paid क्लाउड माइनिंग से पैसे कैसे कमाये.

Bitcoin और CryptoCurrency के बड़ते उपयोग को देखते हुये crypto coin cloud mining भी एक जरिया बन गया है पैसे कमाने का. इसे आप india या world की किसी भी जगह से कर सकते है. हमने पिछली पोस्ट में Bitcoin Mining Kya Hai ? CryptoCurrency Mining की जानकारी बतायी है इसे भी पढ़े.

यदि आप नये है तब crypto coin mining meaning को जानने और यह profitable है या नही, से संबंधित बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे होंगे.

मैं आपको इस पोस्ट के जरिये क्लाउड माइनिंग से रिलेटेड पूरी जानकारी hindi में शेयर कर रहा हूँ. इस पोस्ट को जरुर पूरा पढ़े.

हमारे टॉपिक होंगे -

1. Cloud Mining क्या है.
2. यह काम कैसे करता है.
3. इसके प्रकार.
4. Legit or Scam.
5. इसमें Invest करे या नही.
6. कितना कमा सकते है.
7. फायदे और नुकसान.
8. किन - किन Cryptocurrency की Mining कर सकते है.
9. किन बातो का ध्यान रखे.
10. Conclusion.

cryptocurrency-cloud-mining-kya-hai-in-hindi

CryptoCurrency Cloud Mining Kya Hai - Paise Kaise Kamaye :

#1. Cloud Mining क्या है ?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म या वेबसाइट होता है जहाँ वर्ल्ड का कोई भी व्यक्ति free या कुछ पैसे invest करके अपने लिए किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग कर सकता है. चलिए इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते है -

मानलो आपके पास करोड़ों रुपये है और आपने इन पैसो से cryptocurrency mining के लिए बहुत सारे हार्डवेयर मशीन खरीदकर अपना एक फिजिकल set up तैयार किया. 

यह सेटअप कही भी आपके घर या किसी बड़ी जगह पर लगा सकते है. इसके बाद आपकी माइनिंग स्टार्ट हो जाती है. अब आप चाहते है कि आपकी इन हार्डवेयर मशीनो के सेटअप से पूरे वर्ल्ड के लोग भी माइनिंग करे. तब आप एक वेबसाइट बनाते है जिससे पूरे वर्ल्ड वाइड लांच करते है.

अब लोग आपकी साईट पर आकर कुछ पैसा इनवेस्ट करते है. Investment के बदले आप उन्हें अपने सेटअप से कुछ माइनिंग पॉवर ( GHS or MHS ) प्रोवाइड कर देते है. यह पॉवर किये गए investment और coin पर depend करेगा.

यहाँ बहुत सारे लोग अपने हिस्से की पॉवर लेकर एक साथ किसी भी कॉइन को माइन कर पाते है. इस तरह आपके द्वारा लगाया गया सेटअप online website के रूप में क्लाउड माइनिंग के अंतर्गत आता है.

#2. यह काम कैसे करता है ?

यह online virtual platform के रूप में website के द्वारा काम करता है. इसके background में हार्डवेयर मशीन का बड़ा सेटअप होता है. आज ऑनलाइन बहुत से website है जो cloud mining में invest कराकर पैसा कमाने का मौका देती है.

जब आप इन साइट्स पर जाते है तब आपको अलग - अलग premium base पर investment plan नजर आते है जिनका price minimum से maximum तक जाता है. ये plan सभी websites पर अलग - अलग हो सकते है. 

इन सभी plan में GHS और MHS power के साथ उनका time period भी होता है जो यह बताता है कि इतनी पॉवर इतने समय (days या month) तक मिलेगी. जिससे आप आसानी से अपने प्रॉफिट को calculate कर पाते है.
अब आप किसी भी प्लान को लेकर स्टार्ट करते है. इस तरह daily हो रही माइनिंग को ऑनलाइन वेबसाइट पर देख पाते है.  

#3. इसके प्रकार :

Mostly अभी free (without invest ) और paid (investment) दो तरह की mining की जा रही है.

Free + Paid : कुछ websites, free और paid दोनों strategy पर काम करती है. इन साईट पर free plan में आपको कुछ captcha type करने के साथ कुछ ads भी देखना पड़ता है इसके बदले कुछ GHS power दी जाती है इस power के जरिये अपनी मनपसंद coin को mine कर पाते है.

और आगे जब आपको ठीक लगे तो इनके investment plan भी purchase करके coin की mining speed को बड़ा सकते है.

Only Paid (invest) : Online market में क्लाउड माइनिंग के लिए कुछ वेबसाइट ऐसी भी है जिनके प्लान, डायरेक्ट इनवेस्ट से स्टार्ट होते है. यदि invest से शुरू करना चाहते है तो आप कुछ trusted website को ज्वाइन कर invest plan buy कर mining स्टार्ट कर सकते है. यह आप पर depend करता है.


#4. Legit or Scam : 

आजकल bitcoin और cryptocurrency के बूम को देखकर ऑनलाइन बहुत सी क्लाउड माइनिंग वेबसाइट लांच हो रही है. इनमे बहुत सी साइट्स fake और scam होती है. ये fake साईट केबल पैसे समेटने के लिए आती है. 

इनके पास background में कोई भी फिजिकल माइनिंग मशीन सेटअप नही होता है चूकी ऑनलाइन सब virtual होता है इसके चलते legit और scam का पता लगाना मुश्किल होता है. 

लेकिन बहुत सी साइट्स trusted भी होती है इनके trusted होने का पता कुछ बातो को ध्यान में रखकर लगा सकते है जैसे - कितने year से काम कर रही है, Payment Proof, Market Research और Review आदि तरीके आपकी मदद कर पायेंगे.

#5. इसमें Invest करे या नही ?

Invest करना या नही करना आपके हाथ में है. देखा जाए तो हर चीज के साथ सही और गलत जुड़ा होता है. यदि आप invest करना चाहते है तो पहले मार्केट रिसर्च करे और उतना ही इनवेस्ट करे जितना loss होने पर कोई financial परेशानी ना हो.

बहुत सी साइट्स आपको free के साथ paid cloud mining offer करती है यहाँ आप स्टार्टिंग में फ्री को try करके देखे और payout भी ले. सब कुछ ठीक लगे तो आगे invest करने की सोचे.

#6. कितना कमा सकते है :

यहाँ दो प्रकार की online mining website available है. एक Free और दूसरा Paid.

यदि free की बात करे तो free क्लाउड माइनिंग वेबसाइट में signup करके daily captcha type करना होता है जिससे ये साइट्स आपको माइनिंग के लिए GHS पॉवर देती है. इस पॉवर का उपयोग कर ज्यादा तो नही लेकिन without invest कुछ coin earn कर लेते है. यह slow और long term method है इसके लिए धैर्य रखने की जरूरत होती है.

अब पेड या इन्वेस्ट को देखे तो ऑनलाइन काफी सारी वेबसाइट अपने अलग - अलग माइनिंग इन्वेस्ट प्लान के साथ मार्केट में है. इन पर जाकर अपनी सुविधा के अनुसार प्लान को purchase करके माइनिंग पॉवर को हासिल कर लेते है. ये पॉवर आपके लिए cryptocurrency coin को माइनिंग करके प्रॉफिट देती है.


#7. फायदे और नुकसान :

Cloud Mining में फायदे और कुछ नुकसान भी है चलिए इन बात करते है.

फायदे : 

1. इसे आप free और invest दोनों के द्वारा कर पाते है.

2. इसमें आपको कोई हार्डवेयर मशीन सेटअप खरीदकर लगाने की जरूरत नही होती है क्योकि ये कंपनी ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये यह सुविधा देती है.

3. यहाँ हार्डवेयर मशीन के लिए जगह, रिपेयर, इलेक्ट्रिक बिल, कूलिंग आदि परेशानी से बच जाते है.

4. एक छोटा सेटअप भी 3 से 5 लाख रुपये में लगता है लेकिन ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा मिनिमम 1000 से 10000 रुपये से भी माइनिंग स्टार्ट कर पाते है.

नुकसान :

1. ये पूरी तरह ऑनलाइन होने के कारण scam होने का डर हमेशा रहता है. 

2. कुछ साइट्स आपके इन्वेस्ट पर जितनी GHS या MHS पॉवर देने का वादा करती है, उतनी पॉवर देती है या नही, ये भी एक परेशानी हो सकती है.


#8. किन - किन Cryptocurrency की Mining कर सकते है ?

यह उस माइनिंग कंपनी पर निर्भर करता है कि उसने किन - किन cryptocurrency के लिए सेटअप लगा रखा है. अधिकतर वेबसाइट आपको top cryptocurrency जिनका फ्यूचर अच्छा है उन्ही को माइन करने की सुविधा देती है. इसमें अपनी इच्छा से किसी भी coins को mine कर पाते है.

कुछ coins जैसे - Bitcoin, Bitcoin Cash, Ethereum, Alt Coin, Doge Coin, Monero Coin, Dash Coin आदि को माइन कर पायेंगे.

#9. किन बातो का ध्यान रखे :

1. सबसे पहले जिस भी साईट पर "cloud mining" करना चाहते है उसके बारे में पूरी जानकारी जुटाए फिर ही आगे इनवेस्ट करे क्योकि यह ऑनलाइन होने के कारण फ्रॉड होने के चांसेस होते है.

2. Company के background में हार्डवेयर सेटअप है या नही, इसे जान लेना जरुरी है.

3. कंपनी की सही जानकारी के बाद हो सके तो फ्री क्लाउड माइनिंग से स्टार्ट करे.

4. Free वर्क करके पेमेंट ले. यदि सब कुछ सही रहा तब ही कुछ पैसे लगाये.  

#10 Conclusion :

Cloud Mining एक crypto coins business है जो उन लोगो के लिए प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है जिन्हें माइनिंग करना तो है लेकिन अपना सेटअप नही लगा सकते और ना ही हार्डवेयर मशीन का कोई झंझट पालना चाहते है. ये लोग अपनी इच्छा से इन ऑनलाइन का साइट्स का यूज करते है.

दोस्तों, मुझे उम्मीद है ये पोस्ट CryptoCurrency Cloud Mining Kya Hai - Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारी हिंदी में आपके लिए काफी helpful रही होगी. आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करे और इस पोस्ट को share जरुर करे. ऐसी ही जानकारी के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी करे.

No comments:

Post a Comment