February 4, 2018

BlockChain Technology क्या है ? यह कैसे काम करता है - पूरी जानकारी

Blockchain Technology in Hindi : इस पोस्ट में हम जानेगे blockchain technology kya hai ? यह कैसे work करता है. Bitcoin blockchain technology का उपयोग करता है आदि. इसके explained और meaning के साथ पूरी जानकारी पर बात करेंगे.

आज के हमारे टॉपिक है -

1. Blockchain Technology क्या है.
2. Blockchain Technology कैसे काम करता है.
3. Bitcoin Cryptocurrency में Blockchain का use किया जाता है.
4. किस फील्ड में उपयोग किया जा सकता है.
5. इसका फ्यूचर क्या है.
6. इसके फायदे.

तो चलिए जानते है Blockchain Technology in Hindi. पूरी जानकारी के लिए पोस्ट पूरा जरुर पढ़े.

blockchain-technology-kya-hai-in-hindi

BlockChain Technology Kya Hai in Hindi :

#1. BlockChain Technology Kya Hai ?

यह सुपर कंप्यूटर पर बेस्ड बहुत तेजी से बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी है इसका 2008 से bitcoin के साथ blockchain technology का आगमन हुआ था. बिटकॉइन और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी दोनों आपस में अलग - अलग है बस बिटकॉइन इस टेक्नोलॉजी पर वर्क करता है.

इसमें peer - to - peer हजारो सुपर कंप्यूटर समूह में जुड़े होते है. इनमे डाटा एक जगह स्टोर ना होकर सभी कंप्यूटर में वितरित होते है. इस कारण सिक्यूरिटी बहुत मजबूत होने के साथ यह तेजी से पोपुलर हो रही है.

इसने digital transaction और data transfer का तरीका ही बदल दिया. इसके चलते छोटे - बड़े सभी बिज़नेस पर इसका काफी इफ़ेक्ट देखने को मिल रहा है. बहुत से बिज़नेस इसे फ्यूचर में उपयोग करने की तैयारी में जुट चूके है.

#2. BlockChain Technology कैसे काम करता है ?

यह 2008 में स्टार्ट होने बाली पावरफुल टेक्नोलॉजी है इसमें peer to peer हजारो लाखो सुपर पॉवर कंप्यूटर आपस में जुड़े होते है. जब कोई डाटा को ट्रान्सफर किया जाता है तब सभी कंप्यूटर से उस डाटा को लिया जाता है.

क्योकि यहाँ डाटा एक जगह स्टर नही होता है इस कारण यह टेक्नोलॉजी सिक्यूरिटी के मामले में शानदार टूल सावित हो सकता है. यही इसके लोकप्रिय होने का एक कारण भी है. 

यहाँ से किसी भी डाटा को हैक करने के लिए सभी सुपर कंप्यूटर को भी हैक करना पड़ेगा जो की इतना आसन नही है. इनमे कोई एक कंप्यूटर ख़राब हो जाने पर भी यह सिस्टम वर्क करता है.

#3. Bitcoin Cryptocurrency में Blockchain का use किया जाता है ?

अब बात कर लेते है bitcoin कैसे blockchain technology पर काम करता है. Bitcoin online internet पर काम करने बाली digital virtual cryptocurrency है. बिटकॉइन के सभी लेन-देन bitcoin technology के उपयोग से ही संभव होते है. 

यह decentralized currency होने के कारण यहाँ लेन-देन बिना किसी थर्ड पार्टी के डायरेक्ट यूजर को होता है. जितने भी transaction होते है उनका सभी रिकॉर्ड पब्लिक ledger में होता है जिससे इसमें पारदर्शिता बड़ने के साथ फ्रॉड होने के चांस ना के बराबर होते है.

चूकी यहाँ लेन-देन रिकॉर्ड एक से ज्यादा computers में होने के कारण जब आप कोई गलत transaction कर देते है तब इस स्थिति में आपको रिफंड नही मिल पाता है. इसमें bitcoin ट्रान्सफर करने पर आपकी पर्सनल डिटेल्स गुप्त रहती है.

अब blockchain पर bitcoin के mining को समझ लेते है. Mining को इस प्रकार समझ सकते है जब आप कोई bitcoin को ट्रान्सफर एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में ट्रान्सफर करते है तब इस लेन-देन को पूरा करने के लिए बहुत सी जटिल equations को solve करना पड़ता है.
इन equations को miner machines solve करती है. ये कुछ ही सेकंड्स में बड़ी से बड़ी और कठिन समीकरण को सुलझा देती है. जैसे ही यह सुलझ जाती है आपका लेन-देन complete हो जाता है. 

इस तरह miners को equations solve करने के लिए कुछ चार्ज के रूप में bitcoin दे दिए जाते है. जैसे - जैसे बिटकॉइन की संख्या बड़ती जायेगी इनको माइनिंग करने के लिए ज्यादा पॉवर, समय और बड़े miner machines की जरुरत होगी साथ ही समीकरण और ज्यादा कठिन हो जायेगी. 

#4. किस फील्ड में उपयोग किया जा सकता है ?

फ़िलहाल ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का यूज बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के लिए हो रहा है लेकिन भविष्य में बहुत e बड़े - छोटे ऑनलाइन ऑफलाइन बिज़नेस अपने डाटा को स्टोर और लेन-देन को सिक्योर करने के लिए कर सकते है. कुछ फील्ड जो इस टेक्नोलॉजी को यूज कर सकती है.
1. कॉन्ट्रैक्ट्स को स्थापित करने में - बड़े लेवल पर कॉन्ट्रैक्ट स्थापित करने और डाटा का लेन - देन करने में.

2. Digital सम्पति के buying और selling को safe करने में.

3. Medical इंडस्ट्री की बात करे तो यहाँ डाटा और इनफार्मेशन को सेफ रखना बड़ी चुनौती है इसमें उपयोग करने के चांस है.

4. इलेक्शन को करप्शन मुक्त करने में.

5. शेयर बाजार और कमोडिटी का सेफ उपयोग करने में.

6. टेलीकॉम इंडस्ट्री और डाटा के मैनेजमेंट में.

7. Eduacation  सेक्टर में डाटा को सेफ रखने में.

8. ऑनलाइन नेटवर्क बेस्ड बिज़नेस में होने के चांस है.

#5. BlockChain Technology का Future क्या है ?

ब्लॉकचैन अभी के टाइम में बिटकॉइन के लेन-देन को सरल और सुरक्षित बनाये हुये है. फ़िलहाल इस टेक्नोलॉजी को बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी के साथ इसके वर्क को समझा जा रहा है. 

इसके बड़ते यूज और लोकप्रियता को देखने के साथ इसके सिक्योर सिस्टम से बड़ी इंडस्ट्रीया इससे बहुत प्रेरित है. भविष्य में काफी सारे बिज़नेस इस टेक्नोलॉजी को उपयोग करते मिल सकते है.

अभी यह sure नही हुआ कि कौन - कौन सी इंडस्ट्रीया इसका यूज करेगी. हमने ऊपर कुछ इंडस्ट्रीया बतायी है जिनमे काफी चांस है इस टेक्नोलॉजी को अपनाने के.     
#6. इसके फायदे 

1. यहाँ भविष्य में सबसे बड़ा फायदा इसका सिक्योर होना है.

2. इंटरनेट की दुनिया बहुत फ़ास्ट बड़ रही है इसके चलते सिक्यूरिटी की समस्या को आसानी से फेस किया जा सकता है.

3. फ़िलहाल बिटकॉइन में उपयोग के कई फायदे जैसे - पर्सनल इनफार्मेशन का सेफ होना और सिक्योर लेन-देन.

I Hope ! आपको ये जानकारी BlockChain Technology Kya Hai in Hindi कैसी लगी. इसका मतलब (meaning)  समझने में कोई परेशानी आ रही है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे. इसी तरह जानकारी के लिए हमे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते है.

No comments:

Post a Comment