January 11, 2018

7 Secrets of Bitcoin History - Details in Hindi 2018

7 Secrets of bitcoin crypto currency history details in hindi : Hello दोस्तों आज हम जानने बाले है bitcoin की history के बारे जो एक decentralized crypto currency है. 
क्या आपने bitcoin ( BTC ) ख़रीदा है या online trading करते है यदि हां, तो आपको इससे related कुछ रोचक बातो को भी जान लेना चाहिए.

2017 के last 6 month से crypto coins का market बड़ता जा रहा है. Daily new coins launch हो रहे है इसका सबसे बड़ा कारण bitcoin के प्रति लोगो के interest का बड़ना है. December 2017 तक 1 bitcoin का price देखते ही देखते 13 लाख रुपये तक पहुच गया था.

इस पोस्ट में हम share करने बाले है ये कुछ 7 रोचक बाते -

1. Bitcoin ( BTC ) पहली बार कब Use किया गया.
2. Bitcoin बनाया किसने.
3. Traceable या Non - Traceable.
4. क्या Bitcoin चोरी हो सकते है.
5. इसका Blockchain Network.
6. BTC की संख्या.
7. क्या ये Banned हो सकते है.

Trending coin होने से यह काफी चर्चा में है. आपको इसके कुछ राज को जानने के लिए इस जानकारी को पूरा पड़ना चाहिए

7 secrets of bitcoin history details in hindi 2018


7 Secrets of Bitcoin History Details in Hindi - कुछ रोचक तथ्य :


इससे जुड़े कुछ hidden राज को details में जानेगे. तो चलिए आगे बड़ते है -

#1. Bitcoin ( BTC ) पहली बार कब Use किया गया ?

इसका उपयोग पहली बार pizza खरीदने में किया गया था. यहाँ popcorn के दो pizza के बदले exchange किया गया उस समय उन्होंने 10,000 BTC देकर दो pizza ख़रीदे. यह 22 may 2010 को लेजलो हेनायिज ने ख़रीदे थे.

उस समय 10 हजार bitcoin की price $41 हुआ करती थी. इस घटना के बाद से ही यह trend start हुआ और लोग इसे जानने लगे. इसे समझते हुए लोगो ने इसे buy करना start कर दिया जिससे इसका rate बहुत तेजी से बड़ने लगा और आज ये trend market में चल रहा रहा है.

#2. BTC को बनाया किसने ?

इसे बनाया किसने इस topic को लेकर आज भी रहस्य ( mystery ) बना हुआ है कि इसे किसने invent किया और कहा से खोजा गया.

Market में कहा जाता है कि कोई सतोशी नाकामोटो नाम के इन्सान ने इसे बनाया लेकिन यह अभी तक clear नही हो पाया कि यह कोई इंसान है या organization या फिर कोई company जिसने bitcoin की इस technology को इजात किया.

लेकिन बाद में बहुत खोजने के बाद फिर कुछ companies के नाम निकलकर सामने आये कहा जाता है इन companies ने मिलकर bitcoin को invent किया.

कुछ company जैसे - Samsung, Toshiba, नाकामिसी, Motorola  ने मिलकर इसे बनाया जिससे इसका नाम सतोशी नाकामोटो निकलकर सामने आया लेकिन बाद में पता करने पर यह भी झूठ सावित हुआ.

इस तरह अभी तक bitcoin के बनने के पीछे का रहस्य ही बना हुआ है.

#3. Traceable या Non - Traceable है ? 

ऐसा कहा जाता है bitcoin को trace नही किया जा सकता है मतलब आपकी identity का पता transaction के बाद नही चलता है.

यदि देखा जाए तो जब आप bitcoin का transaction एक wallet से दूसरे wallet में करते है तब आपकी identity जैसे आपका नाम, पता आदि नहीं दिखते है लेकिन आपका bitcoin wallet address बहा दिखायी देता है.

यदि आपका ये btc address ( public key ) किसी hacker के हाथ लग जाए तो बह आपकी details जैसे आपके पास कितने bitcoin है और transaction कहा - कहा हुये है पता कर सकता है.

क्योकि  ये bitcoin आपका permanent transparent laser होता है इसमें आपका नाम और दूसरी जानकारी hidden होती है लेकिन यहाँ आपको btc address दिखायी देता है. 

#4. क्या Bitcoin चोरी हो सकते है ?

इसका जवाव है हां, यदि आपकी private key चोरी या public हो जाए तो कोई भी आपके bitcoin transfer कर सकता है.

यहाँ private key से मतलब आपका password या login OTP है. इसे safe रखे ताकि आपके account से कोई btc चोरी ना कर पाये.

#5. Bitcoin Blockchain Network Power :

क्या आप जानते है bitcoin का blockchain network दुनिया के top 5 super computer से भी ज्यादा powerful है. ऐसा कहा जाता है कि दुनिया के top 5 super computer की power को जोड़ दिया जाए तब भी blockchain network की power इनसे 300 गुना ज्यादा होगी.

#6. Bicoin की संख्या :

क्या आपको पता है दुनिया में केवल 21 million bitcoin ही mine हो सकते है इससे ज्यादा नही किये जा सकते. यह सीमित ( finite ) है ना की अनंत ( infinite ).

यह एक study के जरिये जाना गया है और ऐसा कंपनिया दावा करती है कि केवल 21 million bitcoin ही इस धरती पर mine किये जा सकते है. अभी तक कुल 16.3 million btc को mine कर दिया गया है और बाकि के sun 2140 तक ही mine किये जायेंगे. इसके बाद ये mine नही होंगे.

#7. Bitcoin Banned हो सकते है ?

बहुत से देशो में bitcoin के banned को लेकर काफी चर्चा हुयी लेकिन वास्तव में ये banned नही हो सकते क्योकि ये ऐसी technology पर काम करते है जो rules और regulation की authority से बिलकुल अलग है. कोई भी country इसके rules में chances कर सकती है लेकिन इसे banned नही किया जा सकता.

क्योकि इसे banned करने पर उस country के लिए बहुत से ऐसे online platform आ जायेंगे जो अलग तरीको से buy - sell की सुविधा देंगे.

अगर देशो की बात करे तो -

- वांगलादेश, थाईलैंड, वुलिविया और वेटरन में banned करने की planning की गयी थी लेकिन बहा आज भी इसका उपयोग किया जाता है. कहा जाये तो BTC पुरे तरीके से कही banned नही है और ना ही किया जा सकता है.

- कुछ country जैसे आस्ट्रेलिया, रूसिया, जापान, विलीजुलिया में इसे officially accept किया गया. बहा लोग BTC का use करके normal तरीके से shopping करते है जिस तरह हम credit card, debit card, netbanking का उपयोग करके करते है.

Last Word :

दोस्तों, Bitcoin एक virtual crypto currency है यह किसी देश की government के द्वारा regulate नही की जाती है. यह एक decentralized coin होती है. Government इसके rules में changes कर सकती है लेकिन इसे पूरी तरह banned नही किया जा सकता.

Bitcoin की history को लेकर लोगो में बहुत confusion है इससे जुड़े कुछ सवालों को हमने solve करने की कोशिश की है.

आप bitcoin का use करते है या फिर करने बाले है तो ये जानकारी आपको बता होना बहुत जरुरी थी. यदि आपको cryptocurrency से related और भी अधिक जानकारी जैसे - free bitcoin earn, mining, trading आदि यहाँ पढ़ सकते है.

मुझे उम्मीद है, आपको ये "7 Secrets of Bitcoin History Details" में जानने को मिले होंगे. यदि आपको यह bitcoin information अच्छी लगी या फिर कोई जानकारी रह गयी है तो हमे comment करके जरुर बताये. यह भी बताये कि आपने bitcoin में invest किया है या करने बाले है और आप इसे कितना safe मानते है. इसे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले.

No comments:
Write comments