September 5, 2016

Start Up Incubation Centre in Hindi 2017 - कैसे Helpful है 7 Point जाने।

Start Up Ke Liye Incubation Centre Kyo Helpful Hai in Hindi : How to Incubation center can be important for your Start-up. अगर आप Start -Up करना चाहते है। तो आप Incubation Centers की Help ले सकते है। 

यदि आप जानना चाहते है कि startup के लिए incubation center कैसे मदद कर सकते है और india के सभी टॉप incubation center के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

यहाँ आपको अपने Business idea को हक़ीक़त में लाने और अपने Business idea के लिए Fund ( paise ) जुटाने में हेल्प मिलती है और साथ ही यहाँ आपको बहुत से फायदे होंगे। सीखने को भी काफी कुछ मिलता है। तो चलिए जानते है Incubation Center किस तरह मदद करते है.


Start Up Ke Liye Incubation Center Kyo Helpful Hai


इस Time बहुत से Young अपना खुद का Business स्टार्ट करना ज्यादा पसंद कर रहे है। 

जिससे बे New idea को लेकर Start -Up करना चाहते है और उनके पास अच्छे idea's तो होते है पर Prblem's ये होती है की idea को लेकर स्टार्टअप कैसे Market में लाया जाए या कहे की सही से Planing नही कर पाना।

इसके लिए आप इन्क्यूबेशन सेंटर्स की मदद ले सकते है.इस Problem के Solution के रूप में बहुत से इन्क्यूबेशन सेंटर्स सामने आये है। आप इन् सेंटर्स को Search कर पता लगा सकते है। 

ये सेंटर्स किसी अच्छे idea को लेकर स्टार्टअप करने के लिए बो सारी चीज़े Provide करते है जो एक New Business के लिए Important होती है। तो चलिए बात करते है की किस तरह ये सेंटर्स Helpful होते है।  

Start Up के लिए Incubation Centre कैसे Helpful है Hindi में :


StartUp Defination :-


Start-Up को हम कुछ इस तरह समझ सकते की एक ऐसा Business जो एक New idea जोकी पहले से ही Market में ना हो को लेकर किया जाए और जो 5 Year से अधिक पुराना ना हो साथ ही उसका सालाना Ternover Income 25 Caror से अधिक ना हो.
  

1. कई चीजे सीख पाते है :-


जब आप अपना idea लेकर Incubation Center जाते है तब आपके आईडिया पर Invester's के जरिये Analysis किया जाता है। ये देखा जाता है की आपका आईडिया Funding के लायक है या नही।

यदि आपका आईडिया इन्क्यूबेशन में Select हो जाता है तो आप ये मान सकते है की आपके आईडिया को फंडिंग Easy तरीके से मिल जाएगा। इससे इन्वेस्टर्स को Believe हो जाता है। इन्क्यूबेशन सेंटर्स के Support के बिना निवेश में कई तरह की Problem's आती है। 

इसके अलावा स्टार्टअप आईडिया से लेकर फंडिंग तक उसमे कई तरह के Changes किये जाते है। बहुत से Level पर Mentor's or Expert's कई चेंज करते है।  

हालांकि। स्टार्टअप के सभी idea's अपने आप में यूनिक होते है। इसलिए इसे Successful बनाने का कोई Fix Formula नहीं होता। ऐसे में incubation उस idea को Improve करने के तरीके बताता है।

Incubation Center में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। Startup हमेशा एक न्यू आईडिया पर Based होता है जिसे हकीकत में लाने के लिए काफी मेहनत करनी होती है। इसमें fail होने का Risk भी बहुत ज्यादा होता है क्योकि यह यूनिक बिज़नस होता है। 

इन्क्यूबेशन इस रिस्क को कम करने पर भी Work करते है ,और साथ ही यह Success होने के लिए बिज़नस skill सिखने का मौका भी मिलता है।


2. Incubation Centre के क्या है फायदे :-


इन्क्यूबेशन सेंटर्स  आपको बाज़ार की जानकारी मिलती है और Starting Invest पाने में Help मिलती है। इससे Contact भी बनते है। 

3. बाज़ार की जानकारी :- 


अगर Product या Service Sell करना चाहते है तो बाज़ार का 'Analysis' करना बहुत जरुरी है। इसके बिना 'Product Sell' करने की Strategy नही बन पाती और ना ही उसमे जरुरी चेंजेस हो पाते है। 

इसके लिए 'Incubation Center' में Mentor ब Expert के साथ मिलकर मांग के अनुसार Product में Change करना पड़ता है। 


4. बनते है  Contact :-


अगर आप Business में Network बढ़ाना चाहते है तो आपको कई जगह Contact बनाने की जरुरत पड़ती है। इनमे बहुत से Entrepreneurs, Industrial body जैसे Ficci, CII और कई बिज़नस House में कांटेक्ट बनाने पड़ते है। इनकी हेल्प से आप अपना बिज़नेस आसानी से बड़ा सकते है.


5. मिलता है  SID Investment :-


Startup के लिए SID ( Structured Investment Deposit ) इन्वेस्टमेंट का काफी Important है। इससे स्टार्टअप की स्टार्टिंग जरुरते पूरी होती है। इसे जुटाना थोड़ा Tuff होता है 

क्योकि कई बार इस Stage पर Product या Service Stablish हो रही होती है और ऐसे में पहले से अनुमान लगाना मुश्किल होता है की बाज़ार में बह चलेगा या नहीं। 


6. Excillators Or Incubation :-


इन्क्यूबेशन सेंटर्स की तरह Excillators भी नए Business idea को बढ़ाने में हेल्प करने के लिए Setup किये जाते है पर बह थोड़े टाइम के लिए होते है।  

"Incubation Center" की तरह excillator's भी नए business idea को बढ़ाने में help करने के लिए setup किये जाते है पर बह थोड़े time के लिए होते है। Excillator's का समय 2 से 3 Month तक का हो सकता है। 

उसके बाद entrepreneur को अपने दम पर ही business को आगे बढ़ाना होता है। इन्क्यूबेशन सेंटर्स में स्टार्टअप के लिए मिलने बाली हेल्प का टाइम 3 year का होता है और इसके बढ़ने की उम्मीद है। 


7. ये  है  StartUp Incubation Centers :-



इन्क्यूबेशन सेंटर्स नए entrepreneur को business की skills सिखाते है और बिज़नस से जुडी risk को कम करने की जानकारी देते है। ये center's government भी हो सकते है और private भी।

इनमे startup start करने बालो को experts की advice और guidence मिलती है। Incubation centers आपको इतने investers से मिलबा देते है की स्टार्टअप के लिए funding की कोई problem नही होती। इन्क्यूबेशन सेंटर्स की साख काफी ज्यादा होती है। 

Business की दुनिया में यह माना जाता है की जिस idea को इन्क्यूबेशन सेंटर्स ने पास कर दिया यकीन माने उसमे दम होगा। आपको इन्क्यूबेशन सेण्टर के सामने अपने idea को इस तरह से present करने होता है की उसकी फंडिंग में परेशानी ना आये। 

Top 10 Incubation Center In India Hindi में जाने :


1. Innovation and Entrepreneurship (SINE), IIT Mumbai.

2. Technology Business Incubator, IIT Delhi.

3. Technopark Technology Business Incubator (T-TBI), Kerala.

4. Startup Village :- Run by Government of Keral.

5. Indian Angel Network (IAN).

6. Technopark TBI.

7. Center for Innovation , Incubation and Entrepreneurship (CIIE), IIM Ahmedabad.

8. NSRCEL, IIM Banglore.

9. GSF Accelerator.

10. Angel Prime.


Read:


Friend's आपको अपने idea को लेकर Start Up Ke Liye Incubation Center Kyo Helpful Hai से related ये business information कैसी लगी Comment के जरिये जरूर बताये

और यदि आपके पास बिज़नस से related जानकारी है तो भी हमसे share कर सकते है। इस information को अपने फ्रेंड्स circle में शेयर करे जिससे उन्हें भी help मिल सके। Thanks ... !

No comments:
Write comments