September 4, 2016

Health Care in Hindi - 6 Healthy चीजो की अति बुरी हो सकती है जाने कैसे।

Health Care in Hindi - 6 Healthy Chizo Ki Atee Buri Ho Sakti Hai : I hope की आप सभी अच्छे और Healthy होंगे। आज के Health Section में हम बात करेंगे की किस तरह अच्छी Healthy चीजो की अति भी हो सकती है.

 यदि इनका सही तरीके से Use ना किया जाये। ऐसा कहा जाता है जिस तरह बुरे की अति और भी बुरी होती है उसी तरह अच्छे की अति भी बुरी हो सकती है। हम Health से Related अति के बारे में बात करेंगे जैसे कोई चीज है जो हमारी हेल्थ के लिए बढ़िया है और हम उसे Use कर रहे है। 

लेकिन यदि हम उसी चीज को जरुरत से ज्यादा मतलब हमारी Health  हिसाब से जितनी लेना या करना चाहिए उससे अधिक यूज़ कर लेते है तो ये अति हमे Unhealthy कर सकती है। तो चलिए जानते है 6 Healthy Chizo Ki Atee Buri Ho Sakti Hai कैसे। 

6 Healthy Chizo Ki Atee Buri Ho Sakti Hai


सेहतमंद रहने के लिए भोजन में पोषक तत्वो की उचित मात्रा और Regular Exercise जरुरी है लेकिन एक लिमिट में होना बहुत जरुरी है। इसलिए जानकार हमेशा बताते रहते है की पूरी नींद लेना, दूध पीना और Exercise करना सेहत के लिए अच्छा है। 

लेकिन इनकी अधिकता आप पर बुरा Effect डाल सकती है। अगर आप इस बात पर ध्यान नहीं देंगे तो इनका Benefit मिलने की जगह सेहत पर Negative Effect पड़ने लगता है। Specialist कहते है की कमी ही नहीं बल्कि उनकी अधिकता भी नुकसान सकती है।

तो चलिए जानते है बे कोन सी 6 बाते जो अच्छी Health के लिए करने को कहा जाता है लेकिन उनकी अति बुरी हो सकती है। जाने कैसे। 

Health Care in Hindi : 


1. अच्छी नींद लेना :-


Daily 7 से 8 Hour की नींद लेने की Advice दी जाती है ,लेकिन इससे ज्यादा सोना सेहत के लिए Problem's भी बड़ा सकता है। एक शोध के अनुसार ज्यादा घण्टे की नींद होने से TYPE 2 मधुमेह का खतरा 14 % तक बढ़ जाता है। 

हालांकि कभी - कभी ज्यादा थके होने पर ज्यादा देर तक सोना ठीक है ,लेकिन हमेशा ही ऐसी Habit से बिमारिया का आना हो सकता है। जिन लोगो को पहले से ही मधुमेंह है उनके लिए भी ज्यादा सोना ठीक नहीं है।  

  

2. ज्यादा  दूध पीना :-


Bone's को  Strong बनाने के लिए Milk Important माना जाता है ,लेकिन जरुरत से ज्यादा पीना हड्डियों को कमजोर बना सकता है। 2014 के एक स्वीडिश शोध में शामिल करीब 60 Thousand महिलाओ में कूल्हे के Fecture की आसंका 60 % अधिक पाई थी। 

क्योकि बे Daily 350ml या इससे ज्यादा दूध का सेवन कर रही थी। जाँच के दौरान दूध में पाये जाने बाले D -Glactos ( एक तरह की सरकरा ) को इसके लिए Responsible पाया गया।



3. ज्यादा दौड़ना :-


सेहत के लिए 'Cardiyo Exercise' ,यानि दौड़ना और 'Active Exercise' बहुत अच्छे माने जाते है। इसके Oposite एक शोध के अनुसार जरुरत से ज्यादा मेहनत बाला Workout करने से Heart की Shape में Changes आ सकता है 

और Arthmiya ( Heart की धड़कने की सामान्य गति पर Effect होना ) की आशंका बड़ जाती है। Cardiyo  Machine पर Daily 15 Minute से ज्यादा तेज़ गति  नहीं दौड़ना चाहिए। 


4. अधिक ब्रश करना :-


बार -बार ब्रश करने या बहुत प्रेसर के साथ ब्रश करने की आदत मसूड़ो को नुकसान पंहुचा सकती है। "Toothbrash" ही नहीं बल्कि Toothpaste भी इसके लिए Responsible हो सकता है। 

क्योकि इसके कई Brand में Plank या Tooth में लगे भोजन को साफ करने के लिए Calcium Carbonate और Hidratade Silicase का इस्तेमाल किया जाता है। 

अधिक Brash करने से ये तत्व Tooth के Enemuls ( बाहरी परत ) को नुकसान पहुचाते है। सबसे ज्यादा तब जब आप कुछ अम्ल बाली चीज खाते या पिते है. 


5. जरुरत से ज्यादा पानी पीना :-


Skin पर निखार लाने  के लिए ज्यादा पानी पिने की Advice दी जाती है। लेकिन इसकी अधिकता से Blood से Sodium का Level गिर जाता है। इस इस्थिति को Hypothermia कहते है जो खतरनाक भी हो सकता है। बही रात में ज्यादा पानी पिने की बजह से बार -बार बाथरूम जाते है। 

जिससे नींद में Disturb होता है और नींद ठीक से नहीं हो पाती जिससे सारा दिन आलश बना रहता है और इसका Effect Work पर भी पड़ता है ,इसलिए प्रतिदिन  8 से 10 गिलास से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए।


6. जैतून के Oil का  Use :- 


Heart के रोगों से बचने और "cholesterol" का Level Low करने के लिए भोजन में में जैशन के Oil का Use करने की Advice दी जाती है। यह Saturated Fat का अच्छा Option है। 

लेकिन इसके एक चम्मच में 120 Calori होती है। इसलिए Daily भोजन में इसका Use 2 चम्मच से  नहीं करना चाहिए। 

Friends आपको यह Health Care से सम्बंधित Hindi में जानकारी कैसी लगी। यदि आपको कुछ जानकारी मिली हो तो Comment करके जरूर बताये 

और इस Post अपने Social Media से जुड़े दोस्तों को Share करे जिससे उन्हें भी  जानकारी मिल सके और बे  भी इन् बातो को जान पाए साथ ही Healthy रहे। ऐसी ही और भी Post Health से Related पाने के लिए हमसे जुड़े रहे। 

हमे सोशल मीडिया पर follow करे। 
Thanks . 

No comments:
Write comments